UP Bhulekh Portal/ भूलेख उत्तर प्रदेश पोर्टल

UP Bhulekh – भूलेख यूपी उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। इसे उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग ने उत्तर प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने और इन रिकॉर्ड्स को वेब पोर्टल के माध्यम से सामान्य नागरिकों के लिए सुलभ बनाने के लिए शुरू किया गया है। भूलेख यूपी की सहायता से उत्तर प्रदेश के सामान्य नागरिक अपने ज़मीन के रिकॉर्ड्स को मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन घर पर देख सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें तो, भू नक्शा यूपी की जानकारी भी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से आप आज जान सकेंगे कि UP Khasra – Khatoni Online कैसे निकालें? उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल की शुरुआत से राज्य के नागरिकों को बहुत लाभ हुआ है, अब वे अपनी ज़मीन का नक्शा और भूलेख को घर बैठे देख सकते हैं, बिना किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता के।

Bhulekh UP महत्वपूर्ण लिंक्स
आधिकारिक वेबसाइटगाटे का यूनिक कोड देखें
भूमि का रिकॉर्ड देखेंखसरा कोड देखें
जिलों की सूची देखेंभूखण्ड/ गाटे का यूनिक कोड जानें
भू-नक्शा देखेंसरकारी भूमि खोजें

Contents

उत्तर प्रदेश भूलेख के बारे में जानकारी

इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी ज़मीन का पूरा विवरण देखकर पूरा मालिकाना हक़ जमा सकते हैं, क्योंकि इसमें आपकी ज़मीन से जुड़ी सभी जानकारी बिल्कुल सही दी जाती है। इस उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल की सुविधा से पहले राज्य के लोगों को अपनी भूमि की जमाबंदी, खसरा, खतौनी, भूमि का नक्शा और अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए परवरखाने जाना पड़ता था और बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से UP Bhulekh Portal पर सरलता से ऑनलाइन देख सकते हैं। Check: UP Scholarship Status

upbhulekh.gov.in के बारे में जानकारी

पोर्टल का नामUP Bhulekh Land Records, Khasra Khatauni
किस ने लांच कियाउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यसभी भूमि से संबंधित रिकॉर्ड को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना।
आधिकारिक वेबसाइटhttp://upbhulekh.gov.in/

UP के वे सभी जिले जिनका भूलेख रिकॉर्ड ऑनलाइन उपलब्ध है

Agra (आगरा)Jhansi (झाँसी)
Aligarh (अलीगढ़)Kannauj (कन्नौज)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर)Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Amethi (अमेठी)Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Amroha (अमरोहा)Kasganj (कासगंज)
Auraiya (औरैया)Kaushambi (कौशाम्बी)
Ayodhya (अयोध्या)Kheri (खेरी)
Azamgarh (आजमगढ़)Kushinagar (कुशीनगर)
Baghpat (बागपत)Lalitpur (ललितपुर)
Bahraich (बहराइच)Lucknow (लखनऊ)
Ballia (बलिया)Mahoba (महोबा)
Balrampur (बलरामपुर)Mahrajganj (महाराजगंज)
Banda (बाँदा)Mainpuri (मैनपुरी)
Bara Banki (बाराबंकी)Mathura (मथुरा)
Bareilly (बरेली)Mau (मऊ)
Basti (बस्ती)Meerut (मेरठ)
Bijnor (बिजनौर)Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Budaun (बदायूँ)Moradabad (मुरादाबाद)
Bulandshahar (बुलंदशहर)Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Chandauli (चंदौली)Pilibhit (पीलीभीत)
Chitrakoot (चित्रकूट)Pratapgarh (प्रतापगढ)
Deoria (देवरिया)Prayagraj (प्रयागराज)
Etah (एटा)Rae Bareli (रायबरेली)
Etawah (इटावा)Rampur (रामपुर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद)Saharanpur (सहारनपुर)
Fatehpur (फतेहपुर)Sambhal (सम्भल)
Firozabad (फ़िरोजाबाद)Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर)Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Ghaziabad (गाजियाबाद)Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर)Shamli (शामली)
Gonda  (गोंडा)Shrawasti (श्रावस्ती)
Gorakhpur (गोरखपुर)Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)
Hamirpur (हमीरपुर)Sitapur (सीतापुर)
Hapur (हापुड़)Sonbhadra (सोनभद्र)
Hardoi (हरदोई)Sultanpur (सुल्तानपुर)
Hathras (हाथरस)Unnao (उन्नाव)
Jalaun (जालौन)Varanasi (वाराणसी)
Jaunpur (जौनपुर)

UP Bhulekh Portal पर उपलब्ध भूमि सेवाएं

Uttar Pradesh Bhulekh पोर्टल पर उपलब्ध भूमि सेवाओं की सूची निम्नलिखित है-

  • खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे
  • राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने
  • भूखण्ड/गाटे का यूनीक कोड जाने
  • भूखण्ड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जाने
  • भूखण्ड/गाटे के विक्रय की स्थिति जाने
  • खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल देखे
  • राजस्व ग्राम सार्वजनिक सम्पति
  • निष्क्रांत सम्पति
  • शत्रु सम्पति
  • राजकीय आस्थान
  • यूपी भूलेख संपर्क विवरण

UP Bhulekh पोर्टल पर कौन कौन से भूमि अभिलेख उपलब्ध हैं

  • खातेधारक का नाम
  • खातेधारकों की संख्या
  • भूमि का आकार
  • खसरा संख्या और खाता संख्या का विवरण
  • संपत्ति के बदले किए गए लेन-देन का इतिहास, जिसमें बंधक, तीसरे पक्ष के दावे आदि शामिल हैं।
  • खाली संपत्ति आदि।

UP Bhulekh पोर्टल के नागरिकों को क्या लाभ हैं

भूलेख यूपी पोर्टल उत्तर प्रदेश के नागरिकों को उनकी ज़मीन से संबंधित सभी जानकारी तक पहुंचने में मदद करता है। इस पोर्टल का उपयोग करके नागरिक अपने घर से ही ज़मीन से जुड़ी सभी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। ज़मीन से संबंधित कोई भी विवरण देखने के लिए, नागरिकों को केवल पोर्टल पर खसरा या गाटा संख्या दर्ज करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, ज़मीन के सभी रिकॉर्ड ऑनलाइन होने के कारण ज़मीन से जुड़े सभी भ्रष्टाचार आदि समाप्त हो चुके हैं। इस पोर्टल की मदद से ज़मीन की कोई भी जानकारी को अपडेट करना या भूमि खातों में कोई जानकारी जोड़नी है, तो यह अब घर बैठे संभव है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू किया गया “यूपी भूलेख” ऑनलाइन पोर्टल राज्य के सभी नागरिकों को उनकी ज़मीन के सभी रिकॉर्डों को एक क्लिक में घर बैठे पहुंचाने में मदद करने का कार्य किया है। “UP Bhulekh” या “bhulekh uttar pradesh” पोर्टल का डिज़ाइन इस उद्देश्य से किया गया है कि नागरिकों को किसी भी तहसीलदार या पटवारी के पास जाने की ज़रूरत ना हो, और उन्हें अपने भूमि के रिकॉर्डों को सत्यापित करने और “यूपी भूलेख नक्शा” देखने के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल upbhulekh.gov.in का उपयोग करने में सुविधा हो।

UP Bhulekh : यूपी भूलेख जमाबंदी नक़ल खसरा खतौनी कैसे देखे

जो व्यक्ति अपनी ज़मीन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहता है, उसे नीचे बताए गए तरीकों का अनुसरण करना चाहिए।

  • सबसे पहले, लाभार्थी को UP Bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाने के बाद, उनके सामने ऑनलाइन सुविधाओं की सूची दिखेगी।
  • अगर आप खसरा खतौनी की नकल देखना चाहते हैं, तो आपको “खसरा नकल” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, एक नया पृष्ठ खुलेगा।
  • उस पृष्ठ पर आपसे कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा, जो आपको दिखाई दे रहा है। इसे भरने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  • फिर, जब नया पृष्ठ खुलेगा, आपको अपने जिले, तहसील, और गाँव का चयन करना होगा। आपको यहां अपने ज़मीन की जानकारी देनी होगी, जैसे कि खसरा/खतौनी नंबर, सर्वे नंबर, या पट्टे का चयन करके।
  • सबसे पहले, अपने जनपद को चुनें, फिर तहसील को चुनें, और फिर गाँव को चुनें। इसके बाद, आपको अपनी ज़मीन की जानकारी देनी होगी। आप बहुत आसानी से नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी भी को चुन सकते हैं, जैसे कि अपने खसरा/गाटा संख्या के द्वारा खोजें, खाता संख्या के द्वारा खोजें, खातेदार के नाम के द्वारा खोजें, या नामांतरण के द्वारा खोजें।
  • इसके बाद, उचित टैब का चयन करें और आवश्यक विवरण भरें। इसके पश्चात्, “सर्च” बटन पर क्लिक करें। सभी जानकारी भरने के बाद, आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर भूलेख की सम्पूर्ण जानकारी दिखेगी।

UP Bhulekh पर रियल टाइम खतौनी कैसे देखे

रियल टाइम खतौनी देखने के लिए Bhulekh Uttar Pradesh पोर्टल पर जाएं। इस पोर्टल पर आप उत्तर प्रदेश के जमीन से संबंधित अन्य लैंड रिकार्ड्स भी प्राप्त कर सकते हैं।

Go UP Bhulekh’s Homepage > रियल टाइम खतौनी की नक़ल देखे (upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR_Ansh_new.jsp)

Step 1 – जगह चुने (Select Location) :

रियल टाइम खतौनी नक़ल देखने के लिए सबसे पहले आपको जिस जगह की जानकारी चाहिए, वहां का जनपद, तहसील, और ग्राम का चयन करें। UP और ग्राम का नाम या ग्राम कोड चुनें। अपने ग्राम को तेजी से खोजने के लिए ग्राम का पहला अक्षर चुनें।

Step 2 – खतौनी खोजे (Search Khatauni) :

रियल टाइम खतौनी खोजने के लिए आपको नीचे दिए गए 5 विकल्पों में से कोई भी एक चुनना होगा।

1) खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको संख्या दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक सूची आएगी, जिसमें से आप अपना खतौनी चयन करके “उध्दरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

2) खाता संख्या द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको संख्या दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना खतौनी चयन करके “उध्दरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

3) खातेदार के नाम द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको खातेदार का नाम दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना खतौनी चयन करके “उध्दरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

4) भूमिश्रेणी द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको भूमिश्रेणी चयन करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना खतौनी चयन करके “उध्दरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

5) नामांतरण दिनांक से खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको नामांतरण की तारीख दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना खतौनी चयन करके “उध्दरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 3 – कॅप्टचा सुलझाये (Solve Captcha):

अब आप कॅप्टचा कोड डालकर Continue बटन पर क्लिक करे।

Step 4 – रियल टाइम खतौनी देखे (View Real Time Khatauni):

आखिर में, आपको रियल टाइम खतौनी (UP Bhulekh Real Time Khatauni) की अप्रमाणित प्रति मिल जाएगी। इस भूलेख खतौनी नकल में उत्तर प्रदेश में जमीन और उसके मालिक की जानकारी होगी। अगर आपको इस UP Bhulekh Khatauni की अन्य जानकारी देखनी है, तो गाटा संख्या (यूनिक कोड) पर क्लिक करें।

ध्यान दें –

  • कृपया उक्त खसरे की प्रस्थिति (भूखंड/गाटा) के वाद ग्रस्त /विक्रय /भू-नक्शा /नामांतरण बही हेतु खसरा संख्या पर क्लिक करें।
  • उद्धरण खतौनी (अप्रमाणित प्रति) का इस्तेमाल आप केवल जानकारी हेतु कर सकते है।

UP Bhulekh पर खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे

खतौनी देखने के लिए UP Bhulekh के अधिकृत पोर्टल के होमपेज पर जाएं और “खतौनी (अधिकार अभिलेख)” की नक़ल देखने के लिए “इस बटन पर क्लिक करें”।

Go UP Bhulekh’s Homepage > खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे (upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp)

Step 1 – जगह चुने (Select Location):

खतौनी (अधिकार अभिलेख) देखने के लिए, सबसे पहले आपको जिस जगह का खतौनी देखना है, उस जगह का चयन करना होगा। इसके लिए, आपको अपना जनपद, तहसील, और गाँव चुनना होगा। आप अपने गाँव का पहला अक्षर चुनकर ग्राँ जल्दी से खोज सकते हैं।

Step 2 – दस्तावेज खोजे (Search Land Record):

खतौनी (अधिकार अभिलेख) खोजने के लिए नीचे दिए गए चार विकल्पों में से आप कोई भी चुन सकते हैं:

1) खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको संख्या दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने अभिलेख की सूची आएगी, जिसमें से आप अपना अभिलेख चयन करके “उद्धरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

2) खाता संख्या द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको संख्या दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना अभिलेख चयन करके “उद्धरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

3) खातेदार के नाम द्वारा खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको खातेदार का नाम दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना अभिलेख चयन करके “उद्धरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

4) नामांतरण दिनांक से खोजें: इस विकल्प को चुनने के बाद, आपको नामांतरण की तारीख दर्ज करके “खोजें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना अभिलेख चयन करके “उद्धरण देखें” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step 3 – कॅप्टचा दर्ज करे (Solve Captcha) :

अब आप कॅप्टचा सुलझाकर Continue बटन पर क्लिक करे।

Step 4 – खाता विवरण देखे (View Khata Report):

आखिर में, आपके सामने खाता विवरण की अप्रमाणित प्रति आ जाएगी। इसमें आपको खातेदार का नाम, खाता/खसरा संख्या, क्षेत्रफल, आदेश और टिप्पणी यह सब जमीन की जानकारी मिल जाएगी।

ध्यान दें –

  1. जिन गाँवों की वर्तमान खतौनी नहीं दिख रही है, उन गाँवों की रियल टाइम खतौनी देखी जा सकती है।
  2. कृपया उपर्युक्त खसरे की प्रस्थिति (भूखंड/गाटा) के वाद ग्रस्त/विक्रय/भू-नक्शा/नामांतरण बही हेतु खसरा संख्या पर क्लिक करें।
  3. खाता विवरण (अप्रमाणित प्रति) का इस्तेमाल आप केवल जानकारी हेतु कर सकते हैं।

UP Bhulekh Login कैसे करे

अगर आप UP Bhulekh Gov in पोर्टल अपनी भूमि की जानकारी पाने के लिए लॉगिन करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इस भूलेख पोर्टल पर लॉगिन के 3 प्रकार हैं, जो निम्नलिखित हैं-

  • रियल टाइम खतौनी लॉगिन
  • खसरा लॉगिन
  • खतौनी लॉगिन

आप संबंधित लिंक पर क्लिक करके यूपी भूलेख पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

यूपी भूलेख संपर्क जानकारी

यदि आपको यूपी भूलेख ऑनलाइन पोर्टल के साथ कोई समस्या है जैसे कि आपके ज़मीन के रिकॉर्ड, खतौनी आदि से संबंधित, या आपको पोर्टल का कोई भी तकनीकी समस्या आ रही है, तो आप नीचे दिए गए ईमेल या नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

  • Email ID : bhulekh-up@gov.in
  • कंप्यूटर सेल राजस्व मंडल लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  • लैंडलाइन नंबर : +91-522-2217145
  • मोबाइल नंबर : 91-7080100588

UP Bhulekh पोर्टल से जुड़े सम्मान्य सवाल (FAQs)

यूपी भूलेख पोर्टल क्या है?

यूपी भूलेख पोर्टल एक ऑनलाइन सेवा है जो उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को उनकी ज़मीन से संबंधित जानकारी प्रदान करती है। इसके माध्यम से लोग अपनी ज़मीन के रिकॉर्ड और अन्य सेवाएं घर बैठे देख सकते हैं।

कैसे यूपी भूलेख पोर्टल का उपयोग करें?

यूपी भूलेख पोर्टल का उपयोग करने के लिए, नागरिकों को पोर्टल पर जाकर खसरा या गाटा संख्या दर्ज करना होता है। इसके बाद, वे अपनी ज़मीन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

खसरा और गाटा संख्या क्या हैं?

खसरा और गाटा संख्या ज़मीन के पंजीकृत हिस्सों को अद्वितीय रूप से पहचानने के लिए उपयोग होते हैं। ये नंबर ज़मीन के एक विशिष्ट खिलाड़ी क्षेत्र को दर्शाते हैं और संबंधित रिकॉर्ड्स को खोजने में मदद करते हैं।

यदि मेरे ज़मीन के रिकॉर्ड में कोई गलती है, तो मैं इसे कैसे सही कर सकता हूँ?

यदि आपके ज़मीन के रिकॉर्ड में कोई गलती है, तो आप यूपी भूलेख पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सहीकरण कर सकते हैं। आपको पोर्टल पर उपलब्ध निर्देशों का पालन करके आवश्यक बदलाव कर सकते हैं।

यूपी भूलेख पोर्टल के खिलाफ सामाजिक मीडिया पर सहायता कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

आप सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर यूपी भूलेख के आधिकारिक पेजों को फॉलो करके और उन्हें संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Bhulekh (Land Records): State Wise

Uttarpradesh (उत्तरप्रदेश)Madhyapradesh (मध्यप्रदेश)
Odisha (ओडिशा)Bihar (बिहार)
Uttarakhand (उत्तराखंड)Maharashtra (महाराष्ट्र)
Rajasthan (राजस्थान)Jharkhand (झारखण्ड)
Haryana (हरियाणा)Punjab (पंजाब)
Andhrapradesh (आंध्रप्रदेश)Gujarat (गुजरात)
Karnataka (कर्णाटक)Telangana (तेलंगना)
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)Assam (आसाम)
West Bengal (वेस्ट बंगाल)Goa (गोवा)
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)Kerala (केरला)
Tamilnadu (तमिलनाडु)Tripura (त्रिपुरा)
Sikkim (सिक्किम)Manipur (मणिपुर)
Meghalaya (मेघालय)Mizoram (मिजोराम)
Nagaland (नागालैंड)